प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर 1999 के कारगिल संघर्ष में अपनी जान देने वाले सैनिकों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की, जिससे भारत को पाकिस्तान को हराने में मदद मिली।

प्रधान मंत्री ने हिंदी में एक ट्वीट में इस बात पर जोर दिया कि कारगिल विजय दिवस भारत के महान योद्धाओं द्वारा प्रदर्शित अविश्वसनीय बहादुरी की याद दिलाता है, जो देश के लोगों के लिए हमेशा प्रेरणा रहेगा।


द्रास युद्ध स्मारक पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल युद्ध के नायकों के सम्मान में पुष्पांजलि अर्पित की।


पीटीआई के अनुसार, विजय दिवस मनाने और 1999 के कारगिल युद्ध में अपनी जान देने वाले 559 सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए दो दिवसीय स्मारक कार्यक्रम मंगलवार को एक गंभीर समारोह के साथ शुरू हुआ। लामोचेन के सुविधाजनक स्थान से, युद्ध नायक और मृत योद्धाओं के रिश्तेदार बहादुर व्यक्तियों का सम्मान करने आए।


इस कार्यक्रम में उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इसके बाद सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया।


सेना कमांडर और बड़ी संख्या में वर्तमान और सेवानिवृत्त वरिष्ठ सैन्य अधिकारी कारगिल युद्ध स्मारक पर शाम की मार्मिक श्रद्धांजलि में शामिल हुए।


"ऑपरेशन विजय" के दौरान सैनिकों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान का सम्मान करने के लिए, वीर भूमि पर 559 दीपक जलाए गए, जिनमें से प्रत्येक एक सैनिक का प्रतिनिधित्व करता है।


कारगिल विजय दिवस की 24वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले दिग्गजों, "वीर नारियों", और लद्दाख के द्रास के निवासियों से मुलाकात की और उनके प्रति धन्यवाद व्यक्त किया।


भारतीय सेना ने 26 जुलाई, 1999 को "ऑपरेशन विजय" के विजयी समापन की घोषणा की। यह कारगिल की बर्फीली ऊंचाइयों पर लगभग तीन महीने तक चले संघर्ष के बाद आया, जिसमें टोलोलिंग और टाइगर हिल जैसी बेहद ऊंची जमीनें भी शामिल थीं।

"जनरल मनोज पांडे #COAS ने #KargilVijayDiwas 2023 की पूर्व संध्या पर दिग्गजों, वीर नारियों, वीरता पुरस्कार विजेताओं और #dras और कारगिल के अवाम से बात की और अपना धन्यवाद व्यक्त किया। इस अवसर के दौरान, सैन्य बैंड और लद्दाख की समृद्ध और विविध संस्कृति को दर्शाने वाले सांस्कृतिक कृत्यों का एक मनमोहक प्रदर्शन भी हुआ। मंगलवार को सेना ने ट्वीट किया, "#indianarmy।"


0 Comments:

Post a Comment

Featured Post

Evangelicals Express Concerns as Church of England Introduces Same-Sex Blessings

In a latest on line meeting, the House of Bishops in the Church of England confirmed its decision to commend the Prayers of Love and Faith r...

Recent Posts

Popular Posts